Ration Card Latest News: राशन कार्ड के जर‍िये सरकार से मुफ्त राशन लेने वाले लोगों के ल‍िए नया अपडेट है. इस अपडेट को सुनकर आप एक बार के ल‍िए परेशान हो सकते हैं. उत्‍तर प्रदेश में नवंबर महीने का राशन व‍ितरण 15 नवंबर तक होना है. लेक‍िन कई मीड‍िया र‍िपोर्ट के अनुसार सूबे के कई ज‍िलों में अभी तक भारतीय खाद्य न‍िगम (FCI) की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि नहीं की गई है. इससे कई ज‍िलों में राशन व‍ितरण में देरी हो रही है.

चावल पहुंचने पर शुरू होगा व‍ितरण
आपको बता दें प्रदेश की ज्‍यादातर राशन कोटेदारों की दुकानों पर गेहूं, चीनी, चना, तेल और नमक ही पहुंच पाया है. यहां चावल पहुंचने का इंतजार क‍िया जा रहा है. अध‍िकार‍ियों का कहना है क‍ि जल्‍द राशन की दुकानों पर चावल पहुंचने वाला है. इसके बाद राशन व‍ितरण का काम शुरू कर द‍िया जाएगा. चावल की आपूर्त‍ि नहीं होने से नवंबर में राशन नहीं बांटा जा सका है. व‍ितरण व्‍यस्‍था में गड़बड़ी के चलते पहले भी इस तरह की समस्‍या आ चुकी है.

राशन कार्ड धारक इंतजार करने को मजबूर
दरअसल, राशन की दुकानों पर चावल आवंट‍ित नहीं होने से प्‍वाइंट ऑफ सेल्‍स मशीन (PoS) राशन व‍ितरण की अनुमत‍ि नहीं दे रही है. इससे राशन कार्ड धारक न चाहते हुए भी इंतजार करने को मजबूर हैं. हाालंक‍ि यह जानकारी नहीं म‍िल पाई है क‍ि भारतीय खाद्य न‍िगम की तरफ से चावल की आपूर्त‍ि में देरी क्‍यों हो रही है. उम्‍मीद है क‍ि जल्‍द चावल पहुंचने के बाद राशन व‍ितरण शुरू हो जाएगा.

राशन कार्ड सरेंडर करने की खबर झूठी और भ्रामक
इससे पहले मई-जून महीने में तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में दावा क‍िया गया क‍ि योगी सरकार की तरफ से अपात्र राशन कार्ड धारकों से कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए कहा गया है. यह भी कहा गया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर नहीं करने वालों से सरकार वसूली करेगी. यह खबर लाभर्थ‍ियों के बीच तेजी से फैली और कई ज‍िलों में राशन कार्ड सरेंडर करने के ल‍िए लोगों की लाइनें लग गईं. सरकार ने बाद में साफ क‍िया क‍ि राशन कार्ड सरेंडर करने या रद्द करने पर कोई आदेश नहीं द‍िया गया है.

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *